Saturday 15 June 2019

जब पैदा हुआ था मैं तो अरमान लिए खड़े थे पापा तुम मेरे लिए सारा जहान लिए खड़े थे जब कदम रखा था ज़मीं पर पहली बारी पकड़ी थीं तब मैंने उँगलियाँ तुम्हारी गिरता था जब भी मैं तुम आकर उठाते थे मेरे छिले हुए घुटनों पे तुम मरहम लगाते थे जाने कितनी इच्छाओं को मारा होगा मेरी हर जिद लिए एक मुस्कराहट भी न रखी कभी तुमने खुद के लिए मेरी हर चाहत के लिए तुम्हारा ज़िन्दगी से लड़ना याद है मुझे तुम्हारे उन चार जोड़ी कपड़ों का रंग उड़ना याद है मचला जब भी मेरा मन, तुम पूरी दुकान लिए खड़े थे पापा तुम मेरे लिए सारा जहान लिए खड़े थे मेरे पढने पर तुम्हारा जोर देना याद है मेरी मेहनत पर तुम्हारा गौर देना याद है याद है वो हर सबक जो तुमने पास बैठ लिखाया था याद है वो छत जहाँ तुमने बैट पकड़ना सिखाया था याद है वो हर त्यौहार जब मुझको नए कपडे दिलाये थे वो तुम्हारा हाथ पकड़ कर दिवाली पर जब दिए जलाए थे वो होली का हर रंग याद है जो तुमने मुझको लगाया था और ज़िन्दगी के हर रंग का मतलब मुझको बताया था घिरे जब भी बादल मुझ पर, तुम खुला आसमान लिए खड़े थे पापा तुम मेरे लिए सारा जहान लिए खड़े थे मैं जो भी हूँ आज हूँ तुम्हारी वजह से अब देखता हूँ दुनिया को तुम्हारी जगह से आज समझ में आती हैं वो तुम्हारी खामोशी और संघर्ष जब मैं भी बूढा होता हूँ समय के साथ प्रति वर्ष अब समझा हूँ जा कर दुलार तुम्हारा हर चिंता के पीछे छुपा प्यार तुम्हारा नादान था मैं जो तुम्हारे टोकने पर मुंह फुलाता था गुस्से में तुम्हारी कुर्बानियों को पल भर में भुलाता था भटका था मैं जब भी तुम मेरी पहचान लिए खड़े थे पापा तुम मेरे लिए सारा जहान लिए खड़े थे लव यू पापा 😘

चित्र में ये शामिल हो सकता है: 2 लोग, लोग बैठ रहे हैं

No comments:

Post a Comment